Sonbhadra news in hindi

सोनभद्र में सोने की खदान पर तीन प्रजातियां के जहरीले सांपों का बसेरा, किसी को काट ले तो उसका बचाना मुश्किल बहुत जहरीले है सांप :-

Sonbhadra gold mine news

Today sonbhadra news :- उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में धरती के गर्भ में तकरीबन 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगा है। सोने की इस खदान के पास दुनिया के सबसे जहरीले सांपों का बसेरा है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) के मुताबिक, सोनभद्र की धरती के गर्भ में जिस सोने का पता चला है वह देश के मौजूदा कुल स्वर्ण रिजर्व के तकरीबन 5 गुना के बराबर है। वैज्ञानिकों के अनुसार सोनभद्र के सोन पहाड़ी क्षेत्र में पाए जाने वाली सांप की तीनों प्रजातियां इतनी जहरीले हैं कि किसी को काट ले तो उसे बचाना असंभव है। सोनभद्र जिले के जुगल थाना क्षेत्र के सोन पहाड़ी के साथी दक्षिणांचल के दुद्धी तहसील के महोली विंढमगंज चोपन ब्लाक के कोन क्षेत्र में काफी संख्या में सांप मौजद हैं।

Sonbhadra gold

Sonbhadra gold mine news in hindi:-

“हम राज्य इकाइयों के साथ सर्वेक्षण करने के बाद अयस्क के किसी भी संसाधन के बारे में अपने निष्कर्षों को साझा करते हैं …. हमने (जीएसआई, उत्तरी क्षेत्र) ने 1998-99 और 1999-2000 में उस क्षेत्र में काम किया था। रिपोर्ट को यूपी के साथ साझा किया गया था। और यह सूचना और आगे की कार्रवाई के लिए डीजीएम, “उन्होंने कहा।

सोनभद्र जिले में मिले जहरीले सांप :-

मीडियारिपोर्ट्स के मुताबिक, सोनभद्र जिले के सोन पहाड़ी क्षेत्र में विश्व के सबसे जहरीले सांपों की तीन प्रजातियां पाई जाती है। रसेल वाइपर, कोबरा व करैत प्रजाती के सांप इतनी जहरीले हैं कि किसी को काट ले तो उसे बचाना असंभव है। सोनभद्र जिले के जुगल थाना क्षेत्र के सोन पहाड़ी के साथी दक्षिणांचल के दुद्धी तहसील के महोली विंढमगंज चोपन ब्लाक के कोन क्षेत्र में काफी संख्या में सांप मौजद हैं।

और अधिक जानकारी के लिए यहां कि्लक करे :-

Sonbhadra latest news

 

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close